Inshorts app logo

दुनिया भर से समाचार केवल 60 शब्दों में एक मंच पर आते हैं जो ये कुछ नया और अलग था, हम में से ज्यादातर लोगों के लिए दिलचस्प और आसान था। इनशॉर्ट्स पर राष्ट्रीय, व्यवसाय, खेल, प्रौद्योगिकी और क्या विषय प्रदर्शित नहीं किए जाते हैं। न्यूज इन शॉर्ट्स के रूप में शुरू हुआ बहुत प्रसिद्ध इनशॉर्ट्स एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए एक कंटेंट डिस्कवरी प्लेटफॉर्म प्रदाता है।

तो, वास्तव में इनशॉर्ट्स का विचार जीवन में कैसे आया? कई अन्य फेसबुक पेजों की तरह, इनशॉर्ट्स ने नवीनतम समाचारों के बारे में जानकारी साझा करने के उद्देश्य से शुरुआत की। सिर्फ बुनियादी चीजों को करके लोकप्रिय होना मुश्किल था। इस दिलचस्प ऐप के संस्थापक शानदार तरीके से 60 शब्दों के भीतर समाचार पेश करने का विचार लेकर आए थे! इस बहुत ही सरल लेकिन अनूठे विचार ने इस कंपनी के पीछे के मास्टरमाइंड लोगों के भाग्य को बदल दिया।

इनशॉर्ट्स के शुरू होने के पीछे 3 लोगों का हाथ है इसमें अजहर इकबाल, दीपित पुरकायस्थ और अनुनाय अर्नव शामिल हैं, जिन्होंने तब आईआईटी दिल्ली में अपने अंतिम सेमेस्टर के दौरान फर्म शुरू करने का फैसला किया।

inshorts apps foundersएक इंटरव्यू में अजहर इकबाल ने कहा कि इसे स्थापित करना वास्तव में आसान था। अन्य स्टार्टअप्स के विपरीत, जहां वास्तविक जमीन से उतरने में कई महीने लगते हैं, हम केवल 3 दिनों के में अटल खड़े थे। इसका आधार भ्रामक रूप से सरल था, वे अपने प्रशंसकों को उनके साथ होने वाली घटनाओं को 60 शब्द अपडेट के साथ प्रदान करेंगे।

यह शुरुआत में केवल अंग्रेजी में उपलब्ध था, लेकिन उन्होंने हाल ही में हिंदी में लॉन्च किया है और इसकी सफलता के आधार पर, एप्लिकेशन जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में भी लॉन्च होगा।

अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, तीन दोस्तों ने देखा कि बहुत से लोग हर दिन खबर का उपभोग करने के विचार से प्यार नहीं करते थे और एक खबर “शॉर्ट्स” लॉन्च करने के विचार के साथ आए थे।

अजहर ने अपने साथियों के साथ एक फेसबुक पेज बनाया और कुछ ही समय में, उन्होंने 1,00,000 से अधिक लोगों से पेज लाइक्स के माध्यम से जुड़कर एक शानदार बातचीत प्राप्त की।

लॉन्च के कुछ महीनों के भीतर, ऐप ने 10,000 से अधिक डाउनलोड प्राप्त किए। एक वर्ष के भीतर, इन उद्यमियों ने फोर्ब्स की 30 अंडर 30 सूचियों में प्रवेश किया, इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन ऐप के लिए पुरस्कार प्राप्त किया। 2013 में स्थापित, इस ऐप के अब 3 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। अगला कदम स्पष्ट था और मास्टरमाइंड ने इस ऐप को विस्तार करने का प्रयास शुरू कर दिया। 2015 के मध्य तक, उन्होंने 1 मिलियन उपयोगकर्ताओं को चिह्नित किया था। क्या यह बहुत बड़ा नहीं है?

news inshorts

एक 60 शब्द स्निपेट पढ़ने के अनूठे अनुभव को फिर से बनाने के लिए, समाचार में मोबाइल स्क्रीन पर कार्ड के रूप में एक छवि दिखाई गई है। यदि पाठक पूरी कहानी पढ़ना चाहते हैं, तो वे ऐप के भीतर किसी प्रकाशक की वेबसाइट के लिंक का अनुसरण करके ऐसा कर सकते हैं। 2015 के अंत तक, ईकॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट ने इनशॉर्ट्स के विचार में गहरी दिलचस्पी दिखाई और $ 4 मिलियन का निवेश किया। वहीं, टाइगर ग्लोबल इन्वेस्टर्स ने भी $ 20 मिलियन डॉलर का निवेश किया।

इनशॉर्ट्स एक दिन में लगभग 140-150 कहानियां उत्पन्न करता है। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस काफी सरल और आकर्षक है, उपयोगकर्ता को दुनिया भर की नवीनतम समाचारों और घटनाओं के माध्यम से गुजरने के लिए बस स्वाइप करना होगा। ऐप में जल्द ही वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट, ब्लॉग और अन्य जैसे मल्टीमीडिया शामिल होंगे और हो रहे हैं।

Anshumaan Vishnu
Inspired By Entrepreneurship.

Shuttl – सुखद सार्वजनिक यात्रा ऑप्शन प्रदान करने वाला एक स्टार्टअप

Previous article

मिलिए उस व्यक्ति से जिसने तोड़ दिए सभी मोबाइल गेमिंग रिकाॅर्ड – Ludo King Game

Next article

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *