Shuttl App logo

भारत में सार्वजनिक परिवहन एक समस्या है क्योंकि इंट्रा सिटी सार्वजनिक परिवहन का अत्यधिक उपयोग होता है, बुनियादी ढांचा खराब है और वाहन खराब स्थिति में हैं। जबकि परिवहन विकल्पों की संख्या बढ़ रही है, बहुत सी जनता अभी भी निजी वाहनों का उपयोग करना पसंद करती है क्योंकि वे अपने वाहन को प्राथमिकता देते हैं।

बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और पुणे जैसे महानगरीय शहरों में सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे कई उद्योगों की उपस्थिति के कारण जनसंख्या का बहुत अधिक प्रवाह देखा जाता है और इस तथ्य के कारण ये प्रमुख विनिर्माण केंद्र हैं। भारी संख्या में लोगों के आने से सार्वजनिक परिवहन मोड बसों और मेट्रो रेल की तरह तेजी से बढ़ रही हैं और मांग को पूरा करने में असमर्थ हैं। शटल एक स्टार्टअप है, जिसका उद्देश्य ऑन-डिमांडिंग सेवा की पेशकश करके गेम को बदलना है, जो ओला (Ola) और उबर (Uber) ऑफर के समान है। हालांकि, यह अंतर वहां रुक जाता है क्योंकि शटल के पास अपने बेड़े में बसें, मिनी बसें, वैन और एसयूवी हैं, जिसमें से लोग चुन सकते हैं।

शटल (Shuttl) कैसे शुरू हुआ?

शटल की स्थापना दीपांशु मालवीय और अमित सिंह ने 2015 में की थी। जब दोनों संस्थापक जबॉन्ग में काम कर रहे थे, तो वे सोचने लगे कि परिवहन की समस्या को कैसे हल किया जाए क्योंकि बसें अधिक भीड़-भाड़ वाली थीं। सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले भारतीयों की तरह यहाँ एक नियम नहीं है – यदि कोई व्यक्ति किसी कपड़े या एक बैग को सीट पर छोड़ता है, तो इसका मतलब है कि उसके पास जगह आरक्षित है। इस अवधारणा के कारण शटल ऐप का विचार सामने आया क्योंकि संस्थापकों ने महसूस किया कि वे प्रौद्योगिकी और विलय को एक ऐप आधारित प्रोडक्ट के साथ जोड़ सकते हैं जो ग्राहकों को बस / मिनी बस में सीट आरक्षित करने देता है।

शटल ऐप (Shuttl App) कैसे काम करता है?

Shuttl उस समय का आकलन करता है जब यात्रा की मांग सबसे अधिक और अक्सर नहीं होती है, यह तब होता है जब लोग अपने कार्यालयों से जाते हैं और लौटते हैं। तो, शटल समय स्लॉट प्रदान करता है जिसके दौरान व्यक्ति बस में सीट आरक्षित कर सकते हैं। सभी सीटों की बुकिंग होने तक विशेष समय स्लॉट के लिए आरक्षण खुला रहता है। रूट प्रति वाहन (घनत्व) यात्रियों की संख्या और ग्राहकों की संख्या से तय किए जाते हैं।

मांग इतनी अधिक है, सीटें अक्सर 24 घंटे पहले ही बिक जाती हैं। ग्राहकों को सीट के लिए भुगतान करना होगा या मासिक सदस्यता के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

बसों की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

शटल ने अपने बेड़े को फिर से खड़ा किया, जिसमें बस में आरामदायक बैठने की जगह है और वातानुकूलित हैं। एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने से, शटल एक समर्पित और वफादार ग्राहक आधार बनाने में सक्षम था। लोगों के लिए एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक परिवहन के लिए बसें सबसे किफायती और कुशल साधन भी हैं। इसका कारण यह है कि बसें कुशल हैं, प्रदूषण और यातायात को कम करती हैं।

शटल लगातार बढ़ रहा है साथ ही इसका उपयोग भी और यहां तक ​​कि अमेज़न से वेंचर कैपिटल फंडिंग को आकर्षित किया। यह लगातार अपने यात्रियों, विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चेहरे की पहचान और लाइव सीसीटीवी फीड जैसी सुविधाओं को लाने की कोशिश करके ग्राहकों के अनुभव में सुधार करना चाह रहा है और अभी तक सफल रहा है। । शटल एक स्टार्टअप है जो शहरों में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और यातायात को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Shuttl App logo
Anshumaan Vishnu
Inspired By Entrepreneurship.

Swiggy Cofounder Rahul Jaimini Leaves The Food Delivery Startup

Previous article

Inshorts News: एक फेसबुक पेज से Rs.600 करोड़ की कंपनी!

Next article

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *